साइनस क्या है और इसके घरेलु उपचार

साधारण जुखाम से अलग , साइनस मे तेज सिरदर्द, आखों मे जलन और गले के दर्द का तेज अनुभव होता है l सही समय पर उपचार ना किया जाये तोह यह दिमागी बुखार या दिमाग के सुजन मे बदल सकता है और जानलेवा बन जाता है l

साइनस मे नाक के पीछे की ग्रंथियों मे बैक्टीरिया से पस जमा हो जाता है l सही समय पर उपचार साइनस मे बेहद ज़रूरी है , साइनस को डॉक्टर्स एंटीबायोटिक्स देके उसका उपचार करते है और समस्या अधिक गंभीर हो जाने पर ऑपरेशन करने की भी ज़रूरत पढ़ती है l

आइये जानते है साइनस से बचने के कुछ उपाय:

हल्दी दूध साइनस की परेशानी में जल्दी असर दिखाता है। हल्दी की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज साइनस के बैक्टीरियल इन्फेक्शन को खत्म करने में बहुत असरदार है।

विटामिन C से भरपूर फल जैसे संतरा , अंगूर, नींबू का सेवन साइनस की समस्या को दूर करता है।

विटामिन E का सेवन साइनस को कम करने में मदद करता है इसके लिए अपनी डाइट में बादाम , अखरोट, अलसी, तिल,और कोल्ड प्रेस्ड वेजिटेबल ऑयल का प्रयोग करें।

अदरक , लोंग या काली मिर्च , तुलसी की पत्ती डालकर चाय बनाकर पियें। इससे साइनस में तुरंत राहत मिलती है।

नारियल पानी ,दही, पपीता का सेवन साइनस की समस्या को कम करने में काफी उपयोगी होता है ये सभी खाद्य पदार्थ हैल्दी म्यूकस के बनने में मदद करते है जिससे इन्फेक्शन जल्दी ठीक हो सकता है।

लहसुन में मौजूद एलिसिन एन्जाइम साइनस के बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है।

गाजर में मौजूद पोषक तत्व साइनस को ठीक करने में काफी असरदायक होते हैं। इसके लिए आप रोज़ 1 गिलास गाजर का जूस या चुकंदर – खीरे – पालक के जूस के साथ मिलकर पियें

आयुर्वेद में भाप लेना फेफड़ो की कई बीमारियों के उपचार में प्रयोग किया जाता रहा है । आयुर्वेद के मत अनुसार पेपरमिंट और यूकेलिप्टस की भाप लेने से साइनस में काफी राहत मिलती है।

मेथी के बीजों को उबालकर बनाए गए पेय में शहद की कुछ बूंदों को डालकर चाय बनाए और उसका सेवन साइनस में एक अचूक इलाज साबित होगा।

योग के फायदे यूँ तो जग जाहिर है किन्तु साइनस में योग करने से शरीर को साइनस से बचाया जा सकता है।  साइनस के बचाव में प्राणायाम सबसे कारगर देखा गया है।

साइनस के उपचार मे घरेलु उपाय सिर्फ एक हद तक ही अपनाये जा सकते है l समस्या की जड़ को खत्म करने मे चिकित्सक के परामर्श से बेहतर कुछ नहीं

Subscribe

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply