skin rashes

अनचाहे बालों की समस्या

आजकल के समय में आपका प्रेसेंटेबल दिखना काफी ज़रूरी हो गया है। आप चाहे स्टूडेंट हों या फिर जॉब कर रहें हो ग्रूमिंग सभी के लिए अनिवार्य हो गयी है इससे न सिर्फ आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है बल्कि आपका व्यक्तित्व भी निखरता है।

अनचाहे बालों की समस्या सभी को होती है फिर चाहे आप लड़की हो या लड़का। वैसे तो अनवांटेड हेयर रिमूवल के बहुत सारे विकल्प हमारे पास है जैसे थ्रेडिंग, वैक्सिंग , रेजर से इसके अलावा लेज़र तकनीक का इस्तेमाल भी हेयर रिमूवल के लिए होता है पर इसमें खर्चा बहुत ज़्यादा होता है जो आम लोगों के बजट के बाहर होता है।

अनचाहे बालों का मुख्य कारण हार्मोनल इम्बैलेंस या सीधे शब्दों में कहें तो हॉर्मोन्स में गड़बड़ी होता है। इसके अलावा कुछ दवाओं के साइड इफ़ेक्ट से भी ऐसा होता है।

अनचाहे बालों की ग्रोथ को कम करने और हटाने के कुछ प्राकृतिक उपाए भी है जो आसान होने के साथ साथ सुरक्षित भी होते है।

इन घरेलु नुस्खों से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता और यदि इन्हे लम्बे समय तक प्रयोग किया जाता है तो इनसे उस जगह पर हेयर ग्रोथ बहुत कम या बंद भी हो जाती है। अब हम आपको कुछ घरेलु उपाए बताते है जिन्हे अपना कर आप आसानी से हेयर रिमूव कर सकते है।

इसमें एक ध्यान देने योग्य बात ये है की आपको कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले एक एलर्जी टेस्ट जरूर करना चाहिए। इससे आपको अगर किसी चीज़ से एलर्जी होगी तो आपको पता चल जाएगा और आप उस नुस्खे का प्रयोग ना करके कोई और उपाय को कर सकते हैं।

इसके लिए आप जो भी पैक को चेहरे पर लगाने वाले हैं उसे हाथ में थोड़ा सा लगा कर १० मिनट देखें । यदि आपको कोई कोई जलन या चुभन महसूस होती है तो इसका मतलब है आपको उस चीज़ की एलर्जी है और उसे आपको चेहरे पर नहीं लगाना है।

तो आइये अब हम बात करते है उन साधारण उपायों की , जिनसे आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं-

  • फिटकरी पाउडर – 1/2 चम्मच
  • बेसन -3 चम्मच
  • कस्तूरी हल्दी – 1/2 चम्मच
  • कच्चा दूध 1 चम्मच

इन सभी चीज़ो को अच्छे से मिक्स करके उसमें कच्चा दूध धीरे धीरे डालकर हिलाते हुए पेस्ट बना लेंगे। इस पेस्ट को 20-25 मिनट लगाने के बाद हल्के हाथों से धीरे धीरे हटाएंगे। हटाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लेंगे फिर नारियल के तेल से एक दो मिनट मसाज कर लेंगे। इसे एक सप्ताह में दो या तीन बार करना है।


  • सेंधा नमक -1/2 चम्मच
  • शहद 1 चम्मच
  • जैतून या नारियल का तेल 1/2 चम्मच

पहले नमक और शहद को अच्छे से मिक्स कर लेंगे फिर उसमे जैतून का तेल डालकर पेस्ट तैयार कर लेंगे। आप इसे चेहरे पर बालों के ऊपर या पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इसे 10 मिनट रख कर उसके बाद हल्के हाथों से उलटे दिशा में मसाज करते हुए हटा देंगे। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लेंगे।

इस उपाय को आप महीने में एक ही बार कर सकते हैं। इससे चेहरे के दाग धब्बे भी हट जाते है। इसे लगाने से आपको थोड़ा सेंसेशन होगा पर इसका कोई नुकसान नहीं होता है।


  • गेहूं का आटा – 1 चम्मच
  • पिसी शक्कर -1 चम्मच
  • शहद -1 चम्मच
  • कच्चा दूध पेस्ट बनाने के लिए

इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट लगाएंगे। सूखने के बाद हाथों से उलटे दिशा में मसाज करते हुए हटा देंगे। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लेंगे। यदि बाल सॉफ्ट है तो 2-3 बार में ही बाल हट जाएंगे पर सख्त बालों के होने पर थोड़ा टाइम लगेगा।


  • पिसी फिटकरी 1/2 चम्मच
  • सेंधा नमक – 1/2 चम्मच
  • गुलाब जल -1/2 चम्मच
  • कस्तूरी हल्दी – 1/2 चम्मच

सबसे पहले हम फिटकरी और नमक को अच्छे से मिलाएंगे , इससे उसका रंग थोड़ा बदल जाएगा , अब उसमे हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगा लेंगे। इसे 10 मिनट लगाए रहने के बाद धीरे धीरे रब करते हुए हटा देंगे। इसके बाद ठंडे पानी से धो कर, नारियल तेल से चेहरे की मसाज करेंगे।


  • गेंहू का आटा – 1 चम्मच
  • कच्चा दूध या गुलाब जल – 1 चम्मच
  • कस्तूरी हल्दी – 1/2 चम्मच

इन सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगा लें। इसे 15 मिनट लगा रहने दें और फिर एंटीक्लॉक यानि विपरीत दिशा में मसाज करते हुए इसे हटाएँ। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोकर गुलाब जल या क्रीम लगा लें। इस नुस्खे का प्रयोग आपको सप्ताह में तीन दिन करना है। इससे नियमित रूप से प्रयोग करने से अनचाहे बालों की समस्या से काफी राहत मिलती है और कुछ समय बाद उस स्थान पर हेयर ग्रोथ रुक जाती है।

आज के समय में यदि आप स्वस्थ त्वचा लम्बे समय तक चाहते हैं तो अपने ऊपर केमिकल्स का प्रयोग कम से कम करें। ख़ासतौर पर चेहरे पर वैक्स या दूसरे इसी तरह के प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल, फायदे के बजाये नुकसान ज़्यादा करता है। हमारे घरों में हमारी दादी नानियाँ कितनी बड़ी उम्र तक भी बिना किसी पार्लर जाए बहुत सुन्दर दिखती थीं ,उसका एक बड़ा कारण ये भी था की तब चेहरे और शरीर की देखभाल प्राकृतिक तरीकों से ही की जाती थी।

Subscribe

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply