टेंशन को कम कैसे करें

तनाव , आजकल की प्रमुख समस्याओ में से एक है । इसके वैसे तो कई कारण हैं पर प्रमुख कारण देखा जाए तो वह है चीज़ों का हमारे अनुरूप ना होना। जैसे हम चाहते हैं वैसा न होना।

पहले के समय में लोग परिवार के साथ ही अपने अड़ोस पड़ोस में रहने वालो की भी परवाह करते थे, लेकिन आज के समय में प्राइवेसी की महत्ता इतनी बढ़ गयी है कि आदमी पड़ोस तो दूर उसके घर के सदस्यों की ज़िन्दगी में क्या चल रहा है इसका भी उसे अंदाजा नहीं । प्राइवेसी एक हद तक तो ठीक है मगर अति सर्वत्र वर्जयेत अतः बच्चो बड़ो सभी को प्राइवेसी देने की साथ ही जरुरी है कि उनकी लाइफ से रूबरू हुआ जायें

परिवार में नियम बनायें कि कम से कम एक वक़्त के खाना सभी साथ बैठ कर खाएं। इससे आप या घर का कोई भी सदस्य यदि टेंशन में है उससे बात करके उसकी प्रॉब्लम को समझा जाए। इस समय यह ध्यान देना भी जरूरी है की कोई ऐसी बात न की जाए जिससे उसे दुःख हो या पछतावा हो उस समय उसे सम्बल की जरूरत होती है। उसे टेंशन का कारण पूछें और उस समस्या को दूर करने के विकल्प सोचने में मदद करें।

फैमिली के साथ शेयर करें – तनाव होने पर अपने फैमिली के साथ उस बात को शेयर करें , इससे उस प्रॉब्लम का सोल्युशन तो मिलेगा ही साथ में फैमिली बॉन्डिंग और भी मजबूत होगी। बच्चों को भी यह भरोसा होगा की लाइफ में कोई भी उलझन हो उसे अपनी फैमिली के साथ डिसकस करना है उसे छुपाना नहीं है।

अपने लिए समय निकाले – सुबह जल्दी जागें , अपने साथ कुछ वक़्त बिताएं प्रकृति की खूबसूरती निहारें पक्षियों के कलरव को सुनें कुल मिलाकर अपनी सुबह में अपने आप कि कंपनी को एन्जॉय करें व्यर्थ के तनाव को त्यागकर केवल पॉजिटिव ही सोचें

आध्यात्म का साथ – हम कितने भी मॉर्डन हो जाएँ लेकिन अपनी जड़ो को नहीं नकार सकते । आध्यात्म से जुड़ें ,चाहे जो भी धर्म मानते हों कुछ देर उस एक शक्ति के बारे में सोचें ध्यान लगाएं गहरी साँसे लें और अपने खुशनुमा पलों के बारे में सोचे सुबह के ये 10 मिनट आपका दिन खुश रखने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

सोशल बने – केवल अपना ही न सोचते रहें दूसरों को भी देखने की भी कोशिश करें ।दूसरों के हाल जाने। दोस्त भले कम बनाएं, लेकिन अच्छे दोस्त बनाएं।शेयर करें,समाधान तलाशें लेकिन तनाव को अपने आप पर हावी ना होने दें।

अच्छा सोचें – माना कि आपके जीवन में समस्याएं हैं लेकिन तय माने कि जीवन है तो समस्याएं हैं समस्याएं हैं तो समाधान भी हैं बस जरुरत है कि वक़्त को थोड़ा वक़्त दें कई बार समस्याएं खुद ही सॉल्व हो जाती हैं समय के साथ , बस समय को भी थोड़ा समय दें ।

वर्चुअल वर्ल्ड से दूरी बनाएं – फेसबुक , इंस्टाग्राम ,टवीटर आदि सभी साइट्स पर दुसरो कि देखा देखि और बराबरी करने से बचें हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएँ तनाव से दूर रहें और जितना हो सके समस्यायों से अकेले जूझने के बजाये शेयर करें।

समस्या अधिक लगने पर चिकित्स्कीय परामर्श ही आखरी विकल्प है ।

Subscribe

“Keyword”
“man ko shant karne wale vichar”
“man ko shant karne ka mantra”

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

5 thoughts on “टेंशन को कम कैसे करें”

Leave a Reply