Headache

सरदर्द को दूर करने के कुछ आसान उपाय

सर दर्द एक बहुत बड़ी समस्या है। आज की भाग दौड़ की दिनचर्या में आम आदमी , बच्चे , इस समस्या से ग्रसित होते जा रहे है। हमेशा यदि सर दर्द बना रहता है तो इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। कई लोग तो बाम लगा कर , चाय पी कर , और आराम करके सिरदर्द को भगाने की कोशिश भी करते है।

सर दर्द के कुछ कारण:

कफ सर्दी ज़ुखाम हो तो सर दर्द के साथ भारीपन महसूस होता है।

पेट में जब गैस बनती है अथवा पित्त की वजह (अपच होना ) से भी सर दर्द होता है। पित्त से यदि सर दर्द है तो सबसे पहले तो उलटी कर दे जिससे की शरीर से पित्त निकल जाए और सर दर्द ठीक हो जाए।

देर तक मोबाइल में बात करने अथवा अनावश्यक किसी बात को लेकर सोचने से भी सर दर्द हो सकता है।

किसी किसी को परफ्यूम की गंध से भी सर दर्द होने लगता है।

सर दर्द अगर माथे के दोनों तरफ होता है तो वो किसी बात की टेंशन की वजह से होता है यदि सर के बीचो बीच हो तो माइग्रेन का दर्द भी हो सकता है।
हार्मोन बदलाव के कारण भी सर दर्द हो सकता है।

निदान

सर दर्द यदि कफ के कारण है तो सरसो के तेल या शर्वेन्दू की कुछ बूंदे नाक में डालें।
100 ग्राम पानी अथवा 1 चम्मच रीठा पाउडर + चुटकी भर सोंठ + 3-4 काली मिर्च डालकर पूरे एक दिन रखने के बाद , उसे छानकर नाक में 2-2 बूँद डालने से कफ पूरा निकल जाएगा जिससे सर दर्द में आराम मिलेगा (हालाँकि आप जैसे ही आप बूँद डालेंगे थोड़ा दर्द होगा)

100 ग्राम बादाम +50 ग्राम मिश्री / खांड + 20 ग्राम काली मिर्च मिलाकर पीस ले। सुबह शाम एक चम्मच लेने से कफ के साथ सर दर्द भी दूर हो जाएगा।

एलोवेरा जूस और गिलोय घनवटी से भी सर दर्द दूर होता है।

सर दर्द में 4-5 गरम जलेबी खाकर गरम गरम गाय का दूध पीने से भी सर दर्द दूर होता है।

एलोवेरा का लेप करने से भी सर दर्द दूर होता है। एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट और मिनिरल होते है जो दर्द और सूजन को काम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आपको सर्व प्रथम एक कटोरी में चुटकी भर हल्दी + 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 बूँद लॉन्ग का तेल डालकर अच्छे से मिला कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट का अपने माथे में लगाकर 10-15 मिनट रखें। कुछ ही देर में सर दर्द दूर हो जाएगा।
एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से मांसपेशियों को आराम मिलता हैं।

मेघावटी की 2-2 गोली सुबह शाम लेना चाहिए। बच्चो को 1-1 गोली खिलाए।

बादाम रोगन 1-1 चम्मच दूध में डालकर ले सकते हैं। साथ में बादाम पाक ले तो अच्छा हैं।

दूध में शहद / हल्दी केसर डालकर पीने से भी सर दर्द में आराम मिलता हैं।

ध्यान देने वाली बात :

अलोएवेरा की पत्ती को हम जैसे ही काटते हैं उसमे से पीला द्रव्य निकलता हैं , उसे इस्तमाल नहीं करना चाहिए , उस द्रव्य से घातक बीमारी जैसे की कैंसर भी हो सकता हैं। इस पिले द्रव्य से बचने के लिए एलोवेरा की पत्ती को तोड़कर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे जब पूरा पीला द्रव्य निकल जाए तो पत्ती को पानी से अच्छे से धो कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Subscribe

One thought on “सरदर्द को दूर करने के कुछ आसान उपाय”

Leave a Reply