वजन कैसे बढ़ाएं

अच्छा और आकर्षक दिखना सभी का सपना होता है । स्वस्थ शरीर के लिए सही वजन का होना जरूरी होता है। वजन का सामान्य से कम होना या ज्यादा होना दोनों ही आपके पर्सनालिटी और हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है ।

किसी भी व्यक्ति के बॉडी मास्स इंडेक्स से उसके लिए सही वजन को जाना जा सकता है। बॉडी मास्स इंडेक्स किसी व्यक्ति के ऊंचाई और वजन का अनुपात होता है। यदि किसी का बॉडी मास्स इंडेक्स 18.5 से कम है तो उसको अंडरवेट या कम वजन माना जाता है।

कम वजन होने के अनेक कारण हो सकते है जैसे किसी बिमारी की वजह से , खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी से , आनुवंशिक कारणों से या किसी दवाई या ट्रीटमेंट के साइड इफ़ेक्ट के कारण।

कम वजन होना कुछ बीमारियों का भी संकेत देता है जैसे टाइप वन डायबिटीस, हाइपर थयरॉइडिस्म , कैंसर , टीबी जैसे रोगों में शरीर का वजन तेजी से कम होता है। इसलिए अचानक वजन के कम होने को हमेशा गंभीरता से लिया जाना चाहिए।


वजन बढ़ाने के लिए के लिए खान पान में सुधार के साथ साथ अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को भी शामिल करना महत्वपूर्ण है। अब बात करते है कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जिनको अपना कर आप अपना वजन बढ़ा सकते है।

अधिक कैलोरी वाले भोज्य पदार्थो को अपने आहार में शामिल करे । सूखे मेवे जैसे बादाम ,अखरोट ,काजू , किशमिश , खजूर, दूध और दूध से बने पदार्थ जैसे दही ,मक्खन , पनीर, घी को अपने खाने में शामिल करे। आलू , चुकंदर, सूरन की सब्जियों को रोज लें।

इसके अलावा कुछ और भी उपाय है जैसे –

  • खाने के पहले पानी ना पियें – खाने के पहले पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिसके कारण आप कम खाना खाते है।
  • भरपूर नींद ले – अच्छी नींद लेने से हमारा शरीर भोजन को सही तरह से अवशोषित कर पता है।
  • बड़े आकार की थाली या प्लेट में खाना खाये – बड़ी प्लेट में खाना लेने से हम ज्यादा खाना खा लेते है जिससे वजन बढ़ता है।
  • खाने में घी और तेल का प्रयोग करे जिससे बॉडी में वसा की मात्रा बढ़ेगी और वजन बढ़ने लगेग।
  • रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करे जिससे तंदरुस्ती और स्टैमिना बढ़ेगा।
  • सोने से पहले मलाई वाला दूध लें।
  • नाश्ते में फ्रूट्स के बजाये मिल्क शेक्स या स्मूथी लें।
  • पूरे दिन में सिर्फ तीन बार खाने की जगह कई बार खाये और उसमे अनाजों को शामिल करें।
  • नॉन वेज खाद्य पदार्थ जैसे मीट, मछली ,लीवर, अंडा
  • धूम्रपान ना करें

शहद को दूध में डालकर पियें इसे सुबह खाली पेट रोज़ लेने से वजन बढ़ता है।

केला – नाश्ते या लंच के बाद 2 केला खाएं इसे नियमित रूप से उपयोग से वजन तेजी से बढ़ता है या बनाना मिल्क शेक में पीनट बटर मिलाकर पियें।

केला -दूध- घी का शेक – इसे बनाने के लिए 2 केले एक गिलास दूध में 2 चम्मच घी डाल कर इसका शेक बनाकर सुबह नाश्ते के बाद इसे लें।

दही के साथ चावल खाएं इसे रेगुलर लेने से आपका वजन बढ़ता है। एक महीने रोज लंच में दही चावल खाएं इससे निश्चित रूप से वजन बढ़ता है।

किशमिश और अंजीर को बराबर मात्रा में लेकर रात भर के लिए भिगो के रख दें और सुबह इसे आप खाएं इससे वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है।

4-5 छुहारे को दूध में अच्छे से उबाल कर रात को सोने से पहले पियें। इसे रेगुलर लेने से वजन बढ़ने लगता है।


हालांकि बाजार में कई तरह के साधन जैसे कि कुछ पावडर भी उपलब्ध हैं किन्तु उनके अपने नुकसान भी हैं इसीलिए ये आसान और घरेलु उपाए अपना कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं जो स्वास्थ्य को हानिकारक दुष्परिणाम बचा कर आपको एक स्वस्थ शरीर बनाने में सहयोग करेंगे।

Subscribe

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply