घर में धन समृद्धि लाने वाले 6 असरदार तरीके

आज के समय में पैसा कितना जरूरी है यह हम सभी जानते ही हैं। हम सभी उसके लिए खूब मेहनत भी करते हैं। पर कभी कभी ऐसा लगता है जैसे काफी मेहनत के बाद भी हमारे पास उतना पैसा नहीं आ रहा या आता है और खर्च हो जाता है। पैसा हमारे पास रुकता नहीं है।

इसके अलावा एक और बात यह भी है की यदि घर में आपसी प्यार और सामंजस्य होता है वहाँ पॉजिटिव एनर्जी होती है पर कोई भी सोचेगा की कौन चाहता है घर में क्लेश या तनाव वाला माहौल हो पर कभी कभी कुछ न कुछ कारण से घर के सदस्यों के बीच टकराव होता है। यदि यह हमेशा ही रहता है तो हम कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं जिससे हम अपने घर की पॉजिटिविटी को बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए फेंगशुई और वास्तु में कुछ टिप्स हैं जो न सिर्फ हमारे घर में प्रोस्पेरिटी और पॉजिटिविटी लाते हैं बल्कि हमारी इनकम को भी बढ़ाते हैं। इनके पीछे यह लॉजिक होता है की हमारे ऊपर हमारे आस पास की चीज़ों और दिशाओं की एनर्जी का प्रभाव पड़ता है। यदि हमारे घर ऑफिस में पॉज़िटिव एनर्जी बढ़ती है तो यह हमे अच्छी हेल्थ , खुशहाली , सम्मान और धन दिलाती है। इसके विपरीत नेगेटिविटी घर में लड़ाई , अशांति , बीमारी , तनाव और गरीबी को बढाती है। तो उसके लिए हम आज ऐसे ही कुछ आसान और बेहद प्रभावी टिप्स के बारे में बताते हैं जो फेंगशुई और वास्तु पर आधारित हैं और दुनिया भर में इन्हे काफी अपनाया जा रहा है।

1 मिरर – लिविंग एरिया और ऑफिस में ईस्ट या नार्थ डायरेक्शन में मिरर लगाने से धन का आगमन होता है। फेंगशुई के अनुसार मिरर यानी शीशे या दर्पण को डाइनिंग रूम में रखने से सम्पन्नता बढ़ती है। मिरर लगाते समय इस बात का भी ध्यान रखें की उसे कार्नर में ना लगाएं। इसे हमेशा ऐसी दीवार पर लगाए जहा से उसमे सुन्दर दृश्य दिखे। ऐसा इसलिए माना जाता है क्यूंकि मिरर में अच्छी और पॉजिटिव वाइब्स वाली चीज़े दिखने पर वैसी ही एनर्जी बढ़ने लगती है। इसके अलावा यह भी ध्यान दिया जाता है की मिरर को कभी भी किचन या अपने वर्क प्लेस पर न लगाएं ऐसा करने पर आपका वर्क लोड बढ़ सकता है।

2 नेचुरल प्लांट्स – घर और ऑफिस के एंट्रेंस के दोनों तरफ प्लांट्स रखना वास्तु के अनुसार पैसे में वृद्धि करता है। वास्तु और फेंगशुई के अनुसार कई ऐसे प्लांट्स होते हैं जो धन के आगमन को बढ़ाते हैं। इन प्लांट्स को अपने घर और ऑफिस में रखना भी काफी अच्छा होता है। यह प्लांट्स घर की हवा को तो शुद्ध रखते ही हैं साथ ही प्रॉस्पेरिटी यानी समृद्धि को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं। मनी प्लांट , जेड प्लांट , लकी बैम्बू ऐसे ही प्लांट्स में से एक हैं। यह सभी इंडोर प्लांट्स है और इनकी देखरेख भी आसान होती है।

3 विंड चाइम्स – वास्तु और फेंगशुई में विंड चाइम्स का बहुत महत्व है। विंड चाइम्स को घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, कोई भी वास्तु दोष के प्रभाव को कम करने और सामंजस्य लाने के लिए इनका उपयोग कर सकता है। ऐसा माना जाता है की मेटल विंड चाइम को नॉर्थ, वेस्ट या नॉर्थ वेस्ट जोन में लगाना चाहिए। जब हम पश्चिम दिशा में विंडचाइम को लगाते हैं, तो यह फ़ैमिली में सौभाग्य यानी फार्च्यून को बढ़ाता है और फ़ैमिली मेंबर्स को सम्मान दिलाता है। लकड़ी यानी वुडेन विंड चाइम्स पूर्व, दक्षिण पूर्व और दक्षिण दिशा में लगाना अच्छा होता है। ऐसा माना जाता है की वुडेन विंड चाइम्स को पूर्व यानि ईस्ट में लगाने से यह ग्रोथ को बढ़ाता है और दक्षिण पूर्वी यानी साउथ ईस्ट डायरेक्शन में लगाने पर पैसा लाता है जबकि दक्षिण यानी साउथ में रखने पर फेम यानी प्रसिद्धि बढ़ती है।

4 लाफिंग बुद्धा – इनको धन समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इनको अपने ड्राइंग रूम में इस तरह रखना चाहिए जिससे इनका फेस एंट्रेंस की तरफ हो। लाफिंग बुद्धा जो बोरी या गठरी लिए रहते है , यह माना जाता है कि वह बोरी धन और सौभाग्य का प्रतीक है। आमतौर पर लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को दरवाजे के सामने रखा जाता है। उनका बड़ा पेट सुख, भाग्य और समृद्धि का प्रतीक है। इसे उपहार के रूप में प्राप्त करना आवश्यक नहीं है। आप इसे खरीद भी सकते हैं।

5. क्रिस्टल लोटस – फेंगशुई में, क्रिस्टल लोटस सकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जन करने और फ़ैमिली बॉन्डिंग को स्ट्रांग करने के लिए जाना जाता है क्योंकि क्रिस्टल पृथ्वी तत्व का है, यह धरती माता के आशीर्वाद का प्रतिनिधित्व करता है। यह पर्यावरण को शुद्ध करता है और परिवार के सदस्यों को एक शांत मानसिकता प्रदान करेगा और उन्हें जीवन में उनके लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है । इसे लिविंग रूम, मुख्य हॉल या बेडरूम के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में रखना वैवाहिक जीवन को भी सुखी बनाता है और जीवन साथी को वफादार बनाता है।

6. क्रिस्टल ट्री– फेंग शुई जेमस्टोन ट्री को फेंग शुई क्रिस्टल ट्री भी कहा जाता है। फेंगशुई के अनुसार जेम ट्री को साउथ ईस्ट यानी दक्षिण पूर्व कॉर्नर में रखा जाना चाहिए जिससे घर में संपत्ति और समृद्धि बढ़ती है। जबकि नार्थ वेस्ट यानी उत्तर पश्चिम में रखने से घर के मुखिया के करियर में ग्रोथ होने लगती है.

घर को हमेशा सुगन्धित और खुशबूदार रखें। फेंगशुई के अनुसार सुगन्धित वातावरण पॉजिटिविटी को आकर्षित करता है। जिसका संबंध धन और सम्पन्नता से भी होता है। इसके लिए आप ताजे फूलों , अगरबत्तियों , एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग कर सकते हैं।

Good Luck Plants

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply