इम्युनिटी बढ़ाने के 10 असरदार तरीके

हमारे हैल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हमारे इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना। आजकल हमारी लाइफस्टाइल , बिज़ी रुटीन के चलते कई बार हमारा ध्यान इस तरफ जाता ही नहीं की हमारी बॉडी को कैसे और किन किन चीज़ों की कमी हो जाती है और इसके बारे में हमे तब पता चलता है जब हमे कोई हैल्थ प्रॉब्लम होने लगती है।

हम जानते ही है की हमारी बॉडी का अपना एक पूरा सिस्टम होता है जो किसी भी इन्फेक्शन या एलर्जी होने पर उसको पहचान कर उसे ठीक कर लेता है, पर यह तभी संभव होता है जब हमारे शरीर में सभी जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स समुचित मात्रा में मौजूद हो। इसके अलावा कई और भी ऐसे फैक्टर्स होते है जो हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते हैं।

अब बात करते है उन तरीको की जिनसे हम अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना सकते है और कई तरह की बीमारियों और इन्फेक्शन्स से खुद को बचा सकते है।

अपनी डेली डाइट में फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। फलों में हमारे लिए आवश्यक कई मिनरल्स और विटामिन्स होते है जो हमारे शरीर में होने वाली अनेक महत्वपूर्ण क्रियाओं के लिए बेहद जरूरी होते है। सेब यानि एप्पल , कीवी, संतरा , पाइनएप्पल , नाशपाती , पपीता जैसे फलों में इम्यून बूस्टिंग प्रॉपर्टीज होती है जो हमारे शरीर को अनेक संक्रमणों से बचाने में सहायक होते है।सभी रंग की सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें। सब्जियां विटामिन ए, बी 6, और विटामिन सी, फोलेट, मैग्नीशियम, फाइबर, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर होती है। इसके साथ ही उनमें कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

विटामिन सी एक पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट होता है . इसके अलावा यह काफी सारे सेलुलर फंक्शन्स में भाग लेकर इम्यून डिफेन्स में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन C युक्त खाद्य पदार्थ जैसे आँवला, संतरा , मोसम्मी, निम्बू में अच्छी मात्रा में पाया जाता है। निम्बू पानी को यदि विटामिन C के लिए ले रहे है तो इस समय इस बात का ध्यान देना जरूरी है की इसे गर्म करने पर विटमिन नष्ट हो जाता है। इसके अलावा fermented फूड्स और सलाद का प्रयोग जरूर करें।

जिंक, हमारे इम्यून सिस्टम और मेटाबोलिक फंक्शन में मदद करता है। इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाए रखता है और शरीर के ऊतकों को बढ़ाता और मरम्मत करता है। यह 300 से अधिक एंजाइमों के कार्यों के लिए आवश्यक है और शरीर में कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में शामिल रहता है। क्योंकि ज़िंक हमारे शरीर में स्टोर नहीं रहता है इसलिए इसे डेली डाइट में लिया जाना बेहद जरूरी होता है। इसके स्त्रोतों की बात करें तो यह साबूत अनाज , डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध , पनीर , फोर्टिफाइड अनाजों , बीन्स , पालक , मशरूम , फलियों में , अंडे , कद्दू के बीजों , तिल के बीजो में , ड्राई फ्रूट्स में , डार्क चॉकलेट में पाया जाता है।

एंटी इंफ्लामेटरी फूड्स जैसे लहसुन , अदरक , हल्दी , पुदीना , काली मिर्च , दालचीनी का प्रयोग करें। इनका प्रयोग हम सूप , काढ़े या चाय के रूप में भी कर सकते हैं। इनमे मौजूद एंटी एक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारन यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाते है और इन्फेक्शन को जल्दी खत्म करने में मदद करते हैं।

प्रोटीन युक्त डाइट लें – अपनी डाइट में उन चीज़ों को जरूर शामिल करे जिनसे प्रोटीन मिलता है। जैसे दूध और दूध से बने पदार्थ जैसे दही , पनीर , अंडा , मीट , मछली, दालें, बीन्स । इनसब के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती और बॉडी अपना डेवलपमेंट और रिपेयर का काम आसानी से कर पाती है।

हमारा शरीर विटामिन डी खुद ही बनाता है इसके लिए हमे धूप यानि सन लाइट की जरूरत होती है। हालाँकि विटामिन डी किसी प्लांट प्रोडेक्ट में ज्यादा नहीं पाया जाता इसीलिए इसकी कमी होने पर हमे सप्प्लीमेंटस लेने होते हैं जो की हमे डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए। फिर भी कुछ फ़ूड प्रोडक्ट ऐसे है जिनमे यह पाया जाता है जैसे टूना फिश , साल्मन फिश , मशरूम्स।

पर्याप्त पानी पियें , हाइड्रेट रहें – जिससे बॉडी को डेटॉक्स करने में आसानी होती है और सभी मेटाबोलिक क्रियाओ के सुचारु रूप से चलने में मदद मिलती है। इसके साथ ही सुबह खाली पेट निम्बू या शहद डालकर हल्का गुनगुना पानी भी इम्यून सिस्टम को एक्टिवेट करता है।

नींद पूरी लें – ऐसा करने से ना सिर्फ हमारा शरीर रिलैक्स होता है बल्कि और भी ज्यादा बेहतर तरीके से इन्फेक्शन्स और टॉक्सिन्स को पहचानकर खत्म करता है। इसके अलावा नींद अच्छी लेने से बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन्स का लेवल कम होता है जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता है।

वर्क आउट जरूर करें – इसके लिए कम से कम 20 मिनट वॉक, योग या एक्सरसाइज जरूर करे इससे हमारी बॉडी का स्टैमिना बढ़ता है और इम्युनिटी में भी सुधार होता है।

जंक फ़ूड , बहुत ज्यादा मिर्च मसाला और तला हुआ और पैक्ड फ़ूड का प्रयोग कम से कम करें। इनसब से हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ती है जो इन्फेक्शन और बीमारियों की मुख्य वजह होती है। इसके अलावा धूम्रपान और बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फ़ूड का प्रयोग भी इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है।

इन सबके साथ ही कुछ इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स भी बनाये जा सकते हैं इनके सेवन से सामान्य सर्दी खासी के अलावा कुछ वायरल इन्फेक्शन्स में भी ये काफी इफेक्टिव होते है।

जैसे गुनगुने पानी में एक चुटकी काली मिर्च और आधा चम्मच हल्दी डाल कर पीने से सर्दी जुकाम में राहत मिलती है।

एक गिलास पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर , एक चौथाई यानि 1/4 चम्मच काली मिर्च , एक लौंग, तुलसी के पत्ते , थोड़ा सा अदरक डाल कर उसे तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाए। इसे छानकर इसमें थोड़ा सा शहद मिला कर पिया जा सकता है ।

गिलोय की पत्ती को उबालकर उसकी चाय भी इम्युनिटी बूस्ट करती है। इसके अलावा आप गिलोय का जूस का भी प्रयोग कर सकते हैं।

दूध में हल्दी डाल कर गर्म करके इसे रात में सोने से पहले पीने से कई तरह के इन्फेक्शन्स दूर करने में मदद मिलती है।

bacho ki immunity kaise badhaye, immunity system kaise majboot kare, immunity badhane ke liye gharelu nuskhe, immunity kaise badhaye ayush mantralaya, rog pratirodhak chamta in english, immunity badhane ki homeopathic medicine, corona mein immunity kaise badhaen, immunity badhane ke liye kya kya khaye, how to fight with coronavirus in hindi, immunity booster drink recipe in hindi, coronavirus se, mulethi for corona, baccho ki immunity badhane wale food, immunity badhane ke liye yoga, immunity badhane ki dawa, immunity badhane ka kadha , immune system kamjor hone ke lakshan, immunity kaise badhaye gharelu upay, #immunity kaise badhaye kya khaye, #immunity booster drink

Subscribe

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply