corona virus

कोरोनावायरस महामारी क्या है ?

आजकल न्यूज़ में हम कोरोना वायरस के बारे में काफी कुछ देख रहे है की ये क्या बीमारी है? इसके लक्षण क्या है? ये कैसे फैलता है? और हम अपनी सुरक्षा के लिए क्या क्या कर सकते है? इसी के साथ हमे दिन भर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक व्हाट्सप्प पर जाने क्या क्या तरीके और नुस्खे देखने को मिल रहे है। इसलिए ये ज़रूरी हो जाता है की हम पहले इस बीमारी को समझे।

कोरोना वायरस माइक्रोस्कोप के अंदर ऐसा दीखता है। कोरोना वायरस जिसको हम COVID-19 से भी जानते है एक श्वसन रोग है। लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश और सांस की तकलीफ शामिल हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। वर्तमान में COVID-19 का कोई उपचार नहीं है।

कोरोनोवायरस के लक्षण क्या हैं ?

  • बुखार
  • खाँसना
  • गले में खराश
  • सांस लेने में कठिनाई
  • ठंड लगना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • खाना फीका लगना

कोरोनावायरस कैसे फैलता है?

यदि किसी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण है तो वह जाने अनजाने दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकता है। यह तब होता है जब एक संक्रमित व्यक्ति छींकता है या खास्ता है, तो वह हवा में छोटी बूंदें भेजता है।

यदि कोई व्यक्ति इन बूंदों के संपर्क में आ जाए तो उसे कोरोना की बीमारी होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है ।

कोरोनावायरस का इलाज कैसे किया जाता है?

कोरोना हो जाने के बाद भी ज़्यादातर लोग जल्द ही ठीक हो जाते है और उन्हें जान का खतरा भी नहीं होता है।

थोड़े आराम और तरल आहार लेने से लोग ठीक हो जाते है। जो लोग बहुत बीमार होते हैं उन्हें अस्पताल में सांस लेने में मदद, IV तरल पदार्थ और अन्य उपचार की ज़रूरत होती है।

मैं कोरोनावायरस से खुद को कैसे बचा सकता हूं?

जितना हो सके खुद को और अपने परिवार को घर पर ही रखे।लोगों से बचें, खासकर उन लोगों से जो बीमार हैं, और व्यस्त स्थानों में ना जाए।

याद रखें COVID-19 किसी व्यक्ति के लक्षण होने से पहले भी फैल सकता है। यदि आपको बाहर जाने की आवश्यकता है तो मास्क ज़रूर लगाए।

अन्य लोगों से कम से कम 6 फीट (2 मीटर) दूर रहने की कोशिश करें।
अपने हाथों को बार-बार धोये।कोशिश करें अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छूए ।

Subscribe

Leave a Reply