आँखों की देखभाल कैसे करें

आँखें हमारे शरीर के बहुत महत्वपूर्ण अंगो में से एक है। आजकल की लाइफस्टाइल, बढ़ते प्रदूषण और व्यस्त दिनचर्या में आँखों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो गया है। लगातार लैपटॉप या कम्प्यूटर में काम , नींद पूरी न हो पाना, ज्यादा देर टीवी या मोबाइल स्क्रीन देखना , धूप में बिना सनग्लासेस के निकलना, कम लाइट में पढ़ना। यह कुछ प्रमुख कारण हैं आँखों में समस्या होने के।

उम्र बढ़ने के साथ आँखों का कमजोर होना नेचुरल है फिर भी कुछ आसान से उपाय से हम आँखों को हैल्दी रख सकते हैं। खान पान का ध्यान रख कर और कुछ सावधानियों को अपना कर हम कम उम्र में आँखों में होने वाली प्रोब्लेम्स को कम कर सकते हैं।

विटामिन A से भरपूर चीज़ें खाएं जैसे गाजर , चुकंदर, पपीता ,पालक, कद्दू, इसके अलावा अखरोट, बादाम , मूंगदाल , आँवला का सेवन भी आँखों को हैल्दी रखता है। धूप में निकलने से पहले सनग्लासेस लगाएं। अंधरे में मोबाइल न देंखे इसकी ब्लू लाइट आँखों को नुक्सान करती है। रेगुलर आँखों का चेकअप कराते रहें।

आँखों में सूखापन महसूस हो तो आँखों को मसलें नहीं , इसके लिए आँखों में गर्म सेंक या ठंडी सेंक लें। गर्म सेंक के लिए एक साफ़ मुलायम कॉटन का कपड़ा लें उसको गुनगुने पानी में डाल के अच्छे से निचोड़ लें। अब इस गर्म पानी की पट्टी को आँखे बंद करके पलको के ऊपर रखें। ऐसा करने से पलकों में मौजूद तेल ग्रंथियों से तेल आँखों में पहुँचता है और आँखों में ड्राइनेस से रहत मिलती है। ठंडी सेंक के लिए गुनगुने पानी के स्थान पर ठंडा पानी प्रयोग करते हैं। इसमें यह ध्यान देना है की बर्फ या आइस क्यूब को सीधे आखों में न रखें।

आँखों से पानी आना भी एक कॉमन समस्या है। वैसे तो यह किसी गंभीर बात का संकेत नहीं होता , फिर भी यदि इसके साथ आँखों में दर्द या चुभन है तो आपको जरूर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। यदि कोई दर्द नहीं है और सिर्फ आँखों से पानी आता है तो इसका कारण आँखों में कुछ चले जाना या कोई एलर्जी हो सकता है। इसके लिए आप गर्म या ठंडी सिंकाई ले सकते हैं।

इसके अलावा खीरा यानि कुकुम्बर की स्लाइस काट कर उसे आँखे बंद करके पलकों के ऊपर 15 मिनट के लिए रखें। खीरे में एंटी इंफ्लामेटरी और एनाल्जेसिक प्रॉपर्टी होती है जो आँखों की थकान और सूजन को कम करता है।

लौंग के तेल में एंटीसेप्टिक यौगिक होते है इसी कारण लौंग का प्रयोग भी आँखों से पानी आने की समस्या को दूर करने में किया जाता है। इसके लिए 2-3 लौंग को पानी में पीस कर उसे आँखों के आस पास लगाना है। ध्यान रखिये ये पेस्ट आँखों के अंदर न जाए। इसे दिन में एक बार से ज्यादा अप्लाई नहीं करना है।

दो बूँद टी ट्री आयल को एक चम्मच नारियल के तेल में मिलाकर रख लें। इसमें एक साफ़ कॉटन की रुई को भिगो कर उसे आँखों को बंद करके पलकों के ऊपर लगाए। टी ट्री आयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जिससे बैक्टीरिया खत्म होता है और आँखों में पानी आने से रहत मिलती है।

इसके अलावा आँखों की कुछ एक्सरसाइज भी होती हैं जिनको अपनाकर आप अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं –

पलकों को बार बार झपकाएं। आँखों को खोले और बंद करें ऐसा 30 सेकंड करें, फिर थोड़ा रुकें , आँखों को आराम दें , फिर इसे 30 सेकंड दोहराए। ऐसा एक मिनट करें फिर आँखों को आराम दें। इससे आँखों की थकान दूर होती है।

एक जगह आरामदायक स्त्थिति में बैठ जाए और सामने देखें और सामने देखते हुए ही अपनी गर्दन को धीरे धीरे दायीं ओर से बायीं तरफ घुमाये और फिर बायीं से दायीं ओर घुमाये , ध्यान रखें इस पूरे टाइम आपको सामने ही देखना है। ऐसा करने से आँखों की एक्सरसाइज होती है और आँखों से संबंधित कई समस्याओं से रहत मिलती है। इस एक्सरसाइज को रोज 2 मिनट करिये।

सामने देखें और सामने देखते हुए ही अपनी गर्दन को धीरे धीरे ऊपर से नीचे लाएं और फिर नीचे से ऊपर ले जाएँ ध्यान रखें इस पूरे टाइम आपको सामने ही देखना है।यह एक्सरसाइज 3-4 मिनट के लिए करें।

सीधे बैठें और और सामने देखते हुए बिना गर्दन घुमाये आँखों को बायीं से दायीं और फिर दायीं से बायीं और देखें। ऐसा करते हुए जल्दबाजी न करें आराम से यह एक्सरसाइज 5 मिनट के लिए करें। इसके बाद कुछ सेकंड आखों को बंद करके बैठें।

आँखों से जिओमेट्री बनाएं। आराम से बैठ जाएँ , अब सामने देखते हुए आँखों को धीरे धीरे गोल गोल घुमाये। कुछ सेकण्ड्स के लिए आँखें बंद करें, फिर धीरे से आँखे खोले और त्रिकोण यानि ट्राइंगल बनाये ऐसा धीरे धीरे करें। इसे करते समय जल्दबाजी न करें। और इसके बाद कुछ सेकंड्स आँखों को फिर आराम दें।

आप जब कम्प्यूटर में काम कर रहे हो तब आँखों के लिए 20-20 रूल को याद रखें। इसका मतलब है हर 20 मिनट में 20 फ़ीट की दूरी में रखी किसी चीज़ को 20 सेकेंड के लिए देखें। इससे आँखों को थोड़ा आराम मिलेगा।

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अनुलोम , विलोम , प्राणायाम विशेष रूप से प्रभावी होता है। इनके साथ ही अब बात करते है कुछ घरेलु उपायों की जिनसे आँखों की थकान , सूजन और ऑंखें लाल होने की समस्याओ को दूर किया जा सकता है।

रात में बादाम को दूध में भीगा दें सुबह दूध बादाम में चंदन मिलाकर आँखों की पलकों के ऊपर लगाएं इससे आँखों का लालिमा कम होगी।

यदि आँखों के नीचे सूजन रहती है या डार्क सर्कल्स हैं तो इसके लिए आपको आलू की पतली स्लाइस काट कर उसे आँखों को बंद करके पलकों के ऊपर रखना है। इससे रोज़ २-३ बार करना है। इससे सूजन कम होती है और स्किन कलर इवन होता है।

आँखों की सूजन कम करने के लिए ग्रीन टी बैग्स को आँखों में रखें। इसके लिए टी बैग को ठंडे पानी में भिगोएं और फिर उसे आँखों को बंद करके पलकों के ऊपर 15 मिनट के लिए रखें। ग्रीन टी में मौजूद टेनिन सूजन को कम करता है।

धनिया , सौंफ और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें । रोज़ सुबह शाम इसका 10 gm सेवन करें। इससे नजर कमजोर होने की समस्या दूर होगी।

बादाम, सौंफ और मिश्री को मिक्स करके पाउडर बनालें । इस पाउडर को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ पिये। इसे रेगुलर लेने से आँखे हैल्दी रहती है और eyesight अच्छी रहती है।

सुबह उठ कर बिना कुछ खाये अपनी सलाईवा यानी लार को आँखों में काजल की तरह लगाएं। लार में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आँखों के संक्रमण के खतरे को कम करता हैं।

पर्याप्त पानी पियें। हरी मटर, गाजर, पालक के साथ ही पीले , नारंगी और लाल रंग के फलों और सब्जियों को नियमित रूप से खाएं। अगर आप डायबिटीज या उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं , तो आपको एक नेत्रविशेषज्ञ को नियमित रूप से दिखाना चाहिए |

इसके अलावा यदि आप 65 वर्ष से अधिक आयु के हैं तो आपको साल में कम से कम एक बार eye टेस्ट जरूर कराना चाहिए। यदि आपको आँखों में कोई जलन, दर्द या पस जैसी प्रॉब्लम है तो डॉक्टर को दिखाएँ अपने आप कोई eye ड्राप का प्रयोग ना करें।

#eyecarefoodtipsinhindi #aankhonkisurakshakaisekaren #eyeshealthytips #aankhokofreshkaiserakhe #aankhokotarotazarakhneksaralupay #aankho me chamak kaise laye #eyeprotectionin hindi meaning #exerciseforeyesinhindi #eyecaretipsforbeautifuleyes #eye massage in hindi #aankhonkoswasthkaiserakhe #how to clean eyes from dust in hindi #essay on importance of eyes in hindi #eye care tips # howtotakecareofeyes # 10waystotakecareofyoureyes #why is it importanttotakecareofyoureyes #howtotakecareofeyesforcomputerusers #eye ko clean kaise kare

Subscribe

#aankhokoaaramdenekeupay #aankhbadikarneupay #aankhkikasrat #aankhonkisurakshakaisekaren #tirchiaankhonkosidhakaisekare #tipsforeyescareinhindi #aankhonkabharipan #aankhonmeinswelling #aankhmeinjalan #aankhsepanigirna #eyecarefoodtipsinhindi #eyecaretipsinhindi pdf #eyeshealthytips #eyeprotectioninhindimeaning #eyesinhindi #eyeexercises #aankhokidekhbhalhindime #aankhokiroshnikaisebadhaye #eyeskoattractivekaisebanaye #धंसी आँखों का उपाय #aankhokosundarkaisebanaye #dhasihuiaankhonkailaj

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply