5 Good Luck Plants

प्लांट्स घर के माहौल को तो खुशनुमा बनाते ही हैं साथ ही हमारे घर की हवा को भी प्यूरीफाय करते हैं। पौधों का घर में होना काफी तरह से हमारे हैल्थ और वेल्थ दोनों को ही बढ़ाता है। काफी सारे रिसर्च और स्टडीज से भी यह पता चलता है की घर या ऑफिस में प्लांट्स होने से घर या उस जगह पर रहने वालों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ये प्लांट्स काम के तनाव और थकान को कम करने की क्षमता रखते हैं। फेंगशुई के अनुसार ऐसे कई प्लांट्स होते हैं जो घर में पॉजिटिविटी यानी सकारात्मकता को बढ़ाते हैं और घर के सदस्यों की कामयाबी को बढ़ाते हैं।

कहा जाता है की पैसे पेड़ों पर नहीं उगते हैं। लेकिन कुछ प्लांट्स सच में ऐसे होते हैं जो पैसे और अच्छी किस्मत ला सकते है। फेंगशुई के अनुसार यह प्लांट्स आपके घर और ऑफिस में गुड लक को लाते हैं। ऐसे ही कुछ प्लांट्स के बारे में हम बात करेंगे , जो गुड लक और खुशहाली को आकर्षित करते हैं।

Jade Plant – यह पौधा सफलता और समृद्धि के द्वार के रूप में जाना जाता है। फेंगशुई के अनुसार जेड की तुलना एक मैग्नेट से भी की जा सकती है क्योंकि यह धन को आकर्षित करता है और कई बार अप्रत्याशित सफलता भी दिलाता है।

मनी प्लांट – फेंग शुई के अनुसार कंप्यूटर, टीवी या वाईफाई राउटर के पास एक प्लांट जरूर रखना चाहिए। किसी कोने या शार्प एंगल पर यह प्लांट रखने से चिंता और तनाव कम होता है। यह वाद विवाद और नींद संबंधी परेशानियों से बचने में भी मदद करता है।

लकी बैंबू / बाँस, वास्तव में ड्रेकेना फॅमिली का सदस्य है। लकी बैम्बू दरअसल बाँस नहीं है , क्योंकि यह बाँस जैसा दिखता है इसलिए इसे बैम्बू कहा जाता है। लकी बैंबू प्लांट पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करता है जो कि अच्छी सेहत, शांति, सुख, समृद्धि, दीर्घायु और सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है। इसीलिए इसे गिफ्ट के रूप में दिया जाता है।

मनी ट्री – ऐसा माना जाता है की लकी ट्री में फेंग शुई के पांच मुख्य तत्वों का प्रतिनिधित्व करने के लिए पत्ते होते हैं; पृथ्वी, धातु, जल, अग्नि और लकड़ी। मनी ट्री को आमतौर पर उन जगहों पर रखा जाता है जहाँ पैसे रखे जाते हैं या जहाँ पैसे की ज़रूरत होती है। और जहाँ भी पौधे को रखा जाता है, धन और समृद्धि उसकी ओर बहती है।

स्नैक प्लांट यानी सेंसेविरिया मूल रूप से अफ्रीका का प्लांट है। इसके कई आकार प्रकार के कारण इसके कई नाम हैं जैसे साप का पौधा , सास की जीभ आदि। नासा के एयर स्टडी में यह पाया गया की यह पौधा बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड, ट्राइक्लोरोइथिलीन, ज़ाइलीन और टोल्यूनि को हटाकर इनडोर एयर क़्वालिटी में सुधार करने में काफी प्रभावी है। फेंगशुई के अनुसार इसे सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है।

Subscribe

Leave a Reply