हैल्दी बालों के लिए 7 जरूरी पोषक तत्व

हमारे लुक्स और स्टाइल पर जिस चीज़ का सबसे अहम रोल होता है , वह हैं हमारे बाल। हम सभी मजबूत और स्वस्थ बाल चाहते है। बालों का अच्छा होना मुख्य रूप से उम्र, जेनेटिक्स और खान पान जैसे कारकों पर निर्भर करता है। हालाँकि आप उम्र और जेनेटिक्स को तो नहीं बदल सकते हैं पर खान पान एक ऐसी चीज है, जिस पर आपका नियंत्रण है। वास्तव में, सही पोषक तत्वों वाले आहार का सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो सकता है। यदि आपके बाल किसी पोषक तत्व की कमी से ख़राब हो रहें है तो आहार में उनकी कमी को पूरा करके आप बालों को सुन्दर और मजबूत बना सकते हैं। इसके लिए हमें यह भी पता होना ज़रूरी है की वो कौन से विटमिन्स और न्यूट्रिएंट्स हैं जो बालो के अच्छे स्वस्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और वह हमे किन चीज़ों से मिलते हैं।

Protein – बाल लगभग पूरी तरह से प्रोटीन से बने होते हैं। बालों के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है। प्रोटीन हमें दूध और दूध से बनी चीज़ो में मिलता है इसके साथ ही सभी प्रकार की दालें, फलियां, नट्स ,अंडे, मछली , मीट भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत है।

Vitamin A – हमारे बालों को मॉइस्चराइज रखने और बढ़ने के लिए विटामिन A की आवश्यकता होती है। विटामिन A त्वचा ग्रंथियों को सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ बनाने में भी मदद करता है। सीबम स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन ए की कमी से बालों के झड़ने सहित कई समस्याएं हो सकती है। शकरकंद, गाजर, पालक, केल , पपीता,ब्रोक्कली , कद्दू और सभी नारंगी- पीले रंग के फलों और सब्जियों में विटमिन A पाया जाता है।

Zink – बालों का झड़ना जिंक की कमी का एक सामान्य लक्षण है। जिंक, बालों की अच्छी ग्रोथ और उनको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बालों की जड़ों के आसपास पायी जाने वाली तेल ग्रंथियों को अच्छे से काम करने में मदद करता है। ज़िंक , पालक , गेहूं , दालों में ,मशरूम, हरी मटर, चुकंदर साग, कद्दू के बीज , ब्रोकोली, भिंडी , नट्स पिस्ता ,काजू , अलसी ,सूरजमुखी के बीजों , अंडे, अंकुरित अनाजों में अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

Iron – आयरन की कमी , बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है, खासकर महिलाओं में। आयरन हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का प्रमुख अवयव है। आम भाषा में कहें तो आयरन की कमी से खून की कमी हो जाती है इसे एनीमिया कहते हैं। आयरन के अच्छे स्त्रोत की बात करें तो यह सभी हरे पत्ते वाली सब्जियों जैसे पालक,मेथी,चौलाई, सरसों ,चुकंदर ,दाल,अनार ,अंजीर , कद्दू के बीजों ,किशमिश , शलजम , मीट आदि में पाया जाता है।“hair ko mota” , “balo ko lamba karna”

Vitamin E स्कैल्प को हैल्दी रखने और बालों को हैल्दी बनाने में मदद करता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। यह फ्री रेडिकल्स स्कैल्प को कमजोर बनाते हैं जिससे बाल टूटने लगते हैं। यही वजह है कई हेयर मास्क और हेयर ऑयल्स में आजकल विटमिन E का काफी प्रयोग किया जाता है। विटमिन E के स्त्रोतों की बात करें तो यह जैतून , अख़रोट,एवोकाडो,अंडे, मीठी नीम या करी पत्ता, पिस्ता,ब्रोक्कली, कीवी,टमाटर ,मूंगफली , बादाम ,सनफ्लॉवर सीड ,सनफ्लॉवर आयल ,व्हीटजर्म आयल में पाया जाता है। “baal ghane karne ka mantra” , “balo ki jataye kaise banaye”

Vitamin C – शरीर को कोलेजन नामक एक प्रोटीन बनाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है यह कोलेजन बालों की संरचना का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसके अलावा विटमिन सी , शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। विटमिन सी सभी खट्टे फलों जैसे आँवला, संतरा , पाइनएप्पल , ब्रोक्कली , अंगूर , स्ट्रॉबेरी , कीवी , कच्चे आम , अमरूद में पाया जाता है।

Biotin – यह बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रसिद्ध विटामिन में से एक है। बायोटिन , विटामिन बी परिवार का एक हिस्सा है। यह आपके बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अन्य बी-विटमिन्स लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को स्कैल्प और बालों की जड़ों तक ले जाते हैं। ये प्रक्रिया बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। साबुत अनाज, मांस, समुद्री भोजन और हरे पत्तेदार साग सभी बी-विटामिन के अच्छे स्रोत हैं।

इसके अलावा विटामिन B12 का स्तर कम होने से भी बाल कम होने लगते हैं। विटामिन B12 की कमी होने पर हेयर फॉलिकल्स नए बालों को उतना कुशलता से नहीं उगा नहीं पाते जिसकी वजह से बाल कम होने लगते हैं। विटामिन बी 12 प्राकृतिक रूप से मछली, मांस, मुर्गी, अंडे, दूध, और दूध उत्पादों सहित पशु उत्पादों में पाया जाता है।

इसके साथ ही आप कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके भी बालों को स्वस्थ और सुन्दर बना सकते हैं।

Subscribe

“Keyword”
“balo ko ghana karne ka oil in hindi”, “balo ko ghana karne ka shampoo”
“baal ghane karne ke liye kya khaye” , “balo ko lamba karne ke upay”
“balo ko ghana karne ki exercise” , “ghane baal in english”
“balo ko ghana kaise kare for man” , “balo ko lamba karne ka mantra”
“balo ko lamba karne ka tarika” , “balo ko ghana kaise kare purush”
“patle balo ka ilaj” . “baal badhane ke tarike hindi mein”

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply