ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें

ड्राई स्किन की देखभाल काफी मुश्किल होती है और कभी कभी ड्राई स्किन के कारण कई अन्य स्किन प्रोब्लेम्स भी होने लगती हैं। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप जानते होंगे की इसे मैनेज करना कितना मुश्किल काम है।

स्किन ड्राई होना मुख्य रूप से नेचुरल आयल की कमी के कारण होता है जो त्वचा में नमी प्रदान करते हैं। ये तेल त्वचा में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं, लेकिन जब वे कम मात्रा में होते हैं तो स्किन में सूखापन आने लगता है।

ड्राई स्किन होने के बहुत से कारण होते हैं। लोग अक्सर ठंड के मौसम के साथ शुष्क त्वचा को जोड़कर भ्रमित हो जाते हैं। हालांकि, ठंड का मौसम ही एकमात्र कारण नहीं है , धूप में ज्यादा रहने या खाने में विटामिन्स और मिनल्स की कमी भी स्किन ड्राई होने का कारण हो सकते हैं।

ज्यादा देर तक नहाना और लूफा या स्क्रब का ज्यादा प्रयोग – ज्यादा देर तक नहाना और हार्श साबुन के इस्तेमाल से ड्राई स्किन की समस्या और बढ़ती है इसके लिए साबुन की जगह शावर जेल का प्रयोग करें और स्किन को ज़्यादा स्क्रब करने से बचें।

  • ज्यादा गर्म पानी से नहाना भी त्वचा में सूखापन बढ़ाता है
  • hypothyroid की समस्या की वजह से
  • जेनेटिक कारणों से
  • कॉफ़ी ,सिगरेट, शराब के अधिक सेवन के कारण
  • स्विमिंग पूल में ज्यादा स्विमिंग करने से – स्विमिंग पूल में स्विमिंग करने के बाद आपको नार्मल शावर ज़रूर लेना चाहिए जिससे आपकी बॉडी में क्लोरिनेटेड वाटर न रहे।
  • विटामिन की कमी से -विटामिन A और विटामिन डी की कमी से भी स्किन ड्राई होने लगती है इसके लिए आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों और लाल ऑरेंज रंग के फ्रूट्स और वेजटेबल्स को शामिल करना चाहिए।

ड्राई स्किन को सामान्य रखने के लिए हमे उसके कारण के साथ कुछ सावधानियों का भी ध्यान रखना होता है। अब हम कुछ आसान और असरदायक नुस्खों की बात करते हैं जिनसे आप अपनी स्किन को नार्मल और हैल्दी बना सकते हैं।

नहाने के पानी में कुछ बूंदें ओलिव आयल की मिलाएं। इससे आपकी स्किन को मॉइस्चर मिलता है और नहाने के तुरंत बाद हल्की नमीं रहते ही लोशन लगाएं।

वर्जिन कोकोनट आयल – सुबह या रात में सोने से पहले नियमित रूप से लगाएं। इसमें सैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।

शहद और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धोलें। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टी होती है।

फ्रेश एलोवेरा और मलाई को मिलाकर उसका फेस मास्क चेहरे पर लगाएं , आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से फेस वाश करलें।

ओटमील , दूध और शहद का फेस पैक – 2 चम्मच ओटमील 2चम्मच दूध और 2 छोटे चम्मच शहद को 20मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में 3-4 बार लगा सकते हैं।

केला ,दही, शहद – 2 केले 1 बड़ा चम्मच शहद , एक चौथाई कप दही को मिलाकर 30 मिनट के लिए फेस पर लगाके रखें और फिर धो ले।इससे त्वचा हाइड्रेट होती है और चमकदार बनती है।

ऑरेंज जूस और एलोवेरा जेल -इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धोलें। ऑरेंज जूस में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन की एजिंग प्रोसेस को धीमा करते है जिसके कारण आप यंग दिखतें है। एलोवेरा का प्रयोग स्किन को हाइड्रेट रखता है।

इन सभी नुस्खों के साथ ही अपनी त्वचा को हैल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, पर्याप्त नींद लेना पौष्टिक आहार लेना भी ज़रूरी होता है।

dry skin, skin, skin disease,skin problem

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है। View all posts by healthyme happyme

Leave a Reply