अपने घर की हवा को कैसे रखें शुद्ध

वायु प्रदुषण पिछले कई वर्षों से लगातार दनिया भर में चिंता का विषय बना हुआ है। इसके बारे में हम सभी जानते ही है , इसका कारण भी हम सबको पता है और इसके प्रभाव भी हम दिन प्रतिदिन देख ही रहे हैं। इसकी वजह से अस्थमा और अन्य सांस संबंधी समस्याओं में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है। इसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता जा रहा है। छोटे छोटे बच्चों में सांस संबंधी रोग हो रहे हैं ,लंग्स में इन्फेक्शन हो रहा है , हमारे बुज़ुर्गों को अनेक समस्यांए सिर्फ प्रदूषित हवा में सांस लेने से हो रहीं हैं।हमारे देश के लगभग सभी बड़े शहर वायु प्रदुषण के खतरनाक स्तर पर पहुँच चुके हैं ।

जब हम बात करते हैं प्रदुषण की , तो हम देश दुनिया के शहरों की बात करते हैं पर क्या हमने कभी सोचा है हमारे घर की हवा कैसी है। हम ध्यान दें तो पाएंगे की हम घर के अंदर भी वायु प्रदुषण से बच नहीं पा रहे हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की.स्वच्छ वायु दिवस अभियान द्वारा शुरू किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि इनडोर वायु प्रदूषण बाहरी वायु प्रदूषण से तीन गुना अधिक है। जब हम इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के साथ जोड़ते हैं, तो यह पता चलता है की दुनिया भर में सभी बीमारियों का लगभग 3% इनडोर वायु प्रदूषण के कारण होता है।

हालाँकि इसको कम किया जा सकता है बस इसके लिए हमे इंडोर वायु प्रदुषण के कारणों और उससे बचने के तरीकों को जानना और अपनाना होगा। यदि इसके कारणों पर गौर करें तो इसके प्रमुख कारण हैं

घर में काफी सारा क्लटर इकट्ठा होना

सही वेंटिलेशन का ना होना खासतौर पर किचन और बाथरूम में वेंटिलेशन का सही होना बहुत जरूरी है

स्मोकिंग

होम अप्प्लाइंसेस का सही मेंटिनेंस न होना

कार्पेट को कई दिनों तक साफ़ न करना।

स्वच्छ हवा न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि हम सभी के लिए अति आवश्यक है। हालांकि, कुछ लोग कह सकते हैं कि वायु प्रदूषण के कारण इन दिनों स्वच्छ हवा संभव नहीं है। सबसे साफ वातावरण, कमरा या हवा अभी भी अदृश्य और कभी-कभी दिखाई देने वाले कणों और प्रदूषक तत्वों से भरा हो सकता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है। अब हम बात करते हैं की कैसे हम इस परेशानी को कम कर सकते हैं और अपने घर को प्रदुषण मुक्त कर सकते हैं इसके लिए आप इन बातो का ध्यान रख सकते है जैसे-

  • अपने घर को क्लटर फ्री रखें रेगुलर डीप क्लीनिंग करते रहे। घर में हम कई सारा अनावश्यक सामान रखे रहते है जिनमे धूल के कण जमा होते रहते है।
  • किचन में चिमनी और खिड़कियों की नियमित रूप से सफाई करते रहें।
  • घर में वेंटिलेशन का पूरा ध्यान रखें सभी कमरों में खिड़की हो और ताज़ी हवा आनी चाहिए।
  • सोफे के कवर्स और पर्दों को नियमित रूप से साफ़ करें। सोफे को थोड़े थोड़े दिनों में वैक्यूम क्लीनिंग ज़रूर करते रहें।
  • अपने कार्पेट की वैक्यूमक्लीनिंग हर 15 दिन में जरूर करें।
  • खिड़कियों में नेट की जाली लगवा लें जिससे बाहर की डस्ट घर में न आ सके।
  • धूम्रपान ना करें।
  • हवा को साफ़ करने वाले इंडोर प्लांट्स लगाएं।
  • नासा की एक स्टडी के मुताबिक़ कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स हैं जो आपके घर को डिटॉक्स करते है और हवा को शुद्ध करते हैं जैसे इंग्लिंश आइवी, स्पाइडर प्लांट्स, स्नेक प्लांट्स पीस लिली और गुलदाउदी। ये प्लांट्स नेचुरल एयर प्यूरीफाइयर की तरह काम करते हैं।
  • आजकल एयर प्यूरिफायर का प्रयोग भी घरों और ऑफिसों में किया जाने लगा है। एयर प्यूरीफायर ऐसे उपकरण होते हैं जो वायु प्रदूषकों को हटाने में सहायता करते हैं।
  • एयर प्यूरिफायर में HEPA फिल्टर होते हैं जो कमरे में मौजूद हवा को साफ करने और शुद्ध करते हैं। कंस्यूमर सर्च विशेषज्ञ परीक्षणों की एक रिपोर्ट के अनुसार, HEPA फ़िल्टर वायु, पराग, मोल्ड, बैक्टीरिया, पालतू पशुओं की रूसी या धूल के कण सहित हवा से लगभग 99.9% धूल कणों और अशुद्धियों को निकालता है।
  • घर की सफाई में बच्चों को भी शामिल करें उनको खिड़की दरवाजे साफ करने जैसे काम दीजिए। इससे उनमे भी सफाई रखने की आदत बनेगी। काम के बाद उनको शाबाशी देना बिलकुल ना भूलें। बच्चों को उनके अपने सामान जैसे बैग , खिलौने , साफ़ करके सलीके से रखने को कहें।

यदि आप अस्थमा, एलर्जी, या किसी अन्य सांस संबंधी रोग से पीड़ित हैं, तो एयर प्यूरिफायर आपको काफी राहत प्रदान कर सकता है। एयर प्यूरीफायर घरों में विशेष रूप से इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे एलर्जी और अन्य कणों को जल्दी और अच्छी तरह से साफ करते हैं और प्रदूषकों को प्रभावी ढंग से हटाते हैं।

Subscribe

clean air,pollution,pollute air,hawa shudh kese kare,khushboo,shudh hawa,mausam, monsoon,air purifier,air cleaner,saaf hawa

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

Leave a Reply