कुछ आदतें जो आपको अनावशयक थकाती हैं

कभी कभी हमारे साथ ऐसा होता है की हम अकारण ही थकान अनुभव करते हैं। हम सोचते हैं , हमने अपना सारा काम तो रोज़ जैसे ही किया है फिर क्यों थकान महसूस हो रही है। इसके लिए हम अगर कारणों की तलाश करें तो पाएंगे की हम जाने अनजाने अपनी ऊर्जा को बिना कुछ किये ही बर्बाद कर रहे हैं। तो अब बात करते है उन आदतों के बारे में जो हमारी एनर्जी को खत्म कर देती है।

ओवर थिंकिंग यानी ज़्यादा सोचना – हमारा दिमाग हमेशा चलता रहता हैं हम कुछ भी कर रहें हो मगर दिमाग में विचारों का सैलाब सा उमड़ता रहता हैं। कई बार कोई बात हम कहते या सुनते हैं उसके बाद दिमाग में उन बातो का मंथन करने लग जाते हैं। जैसे किसी से कुछ बात हुई जिससे हम सहमत न हों तो वो दिमाग में घूमती रहती हैं हमे ऐसा कहना था या इसके पक्ष में ये कहते तो ऐसा होता या फिर कोई घटना को सोचते हैं ऐसा करते तो वैसा होता। इन सब दिमागी उलझनों में हमे पता ही नहीं चलता और हम अपनी पूरी एनर्जी वेस्ट कर लेते हैं।

वक़्त -बेवक़्त सोनासोने का एक निश्चित समय होना बहुत ज़रूरी होता हैं। इसका कारण यह हैं की हमारे सोने जागने का समय निश्चित होने से हमारा दिमाग और शरीर अपने काम को अच्छे से कर पाते हैं और हम एनर्जेटिक फील करते हैं। इसके विपरीत यदि हम कभी भी सोते जागते हैं तो उससे हमारे मस्तिष्क को रिलैक्स होने का समय नहीं मिल पता और हम थकान अनुभव करते हैं।

अतीत में जीना – हममे से कई लोग हमेशा गुज़रे हुए पल को याद करते रहते हैं , ये काफी अच्छा भी लगता हैं पर हमेशा ही अतीत में रहना और उस समय किये गए कार्यों और बातों को ही सोचते रहना दिमाग को अनावश्यक थकाने जैसा होता हैं। यदि आप पुरानी बातो को लेकर खुश हैं तो उसपर ज़्यादा नहीं सोचते .,पर यदि कोई बात परेशान करने वाली होती हैं ,तो आप उन बातों की चिंता कर रहे होते हैं जिनको आप आज बदल नहीं सकते। इससे आप चिंता और तनाव लेते हैं और इससे आपको थकान अनुभव होने लगती है।

जंक फ़ूड खाना – जंक फ़ूड खाना और खाने में सभी पोषक तत्वों के ना होने से हमारे शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी हो जाती हैं और एनर्जी लेवल कम होने लगता हैं। जिसके कारण हम थकान अनुभव करते हैं। इसके लिए हमे अपनी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।

नकरात्मक लोगों से ज्यादा बात करना – नेगेटिव या नकरात्मक सोच वाले व्यक्तियों के साथ ज्यादा रहने से आप भी नेगेटिव बातों और घटनाओं में ज्यादा ध्यान देने लगते है। जिससे आपका ब्रेन स्ट्रेस हॉर्मोन्स को रिलीज़ करता हैं और आप थकान महसूस करने लगते हैं।

3 thoughts on “कुछ आदतें जो आपको अनावशयक थकाती हैं”

Leave a Reply